अगर PayTm ये काम करें अपने App मे तो कभी Customer के साथ Fraud नहीं होगा

अगर PayTm ये काम करें अपने App मे तो कभी Customer के साथ Fraud नहीं होगा !

Paytm Fraud से बचने के जबरजस्त उपाय?

अगर Paytm अपनी App को इस तरीके से Develope करे तो मे 100% Garenty के साथ बोल सकता हूँ की Customers के साथ कभी Fraud नहीं होगा ! जी हां और ये बात मे दाबे के साथ कह सकता हूँ की कभी भी Screen Recording से Related Customer के साथ Fraud नहीं हो सकता. हम Step by Step पूरी जानकारी देंगे कि कैसे हम PayTm Fraud से बच सकते है.

आखिर Paytm मे कितने प्रकार से Fraud होता है ?
1 – PayTm KYC Fraud – 

Paytm से KYC के नाम पर बहुत ज्यादा ठगी हो रही है, और इस ठगी मे पड़े लिखें लोग भी फस जाते है, तो इसके अंदर एक call आता है KYC के नाम से, कि आपके Paytm account कि KYC नहीं है और KYC होनी है और Fraud वाला आपको विस्वास दिलाने के लिए ये भी बोलता है आप अपनी phone से KYC कर सकते है, तो User को विस्वास हो जाता है, लेकिन Fraud वाला ये भी बोलता है कि हम आपकी सिर्फ help कर रहे है और Fraud वाला Call पर ही Steps बताता है कि कैसे करना है.

तो इसके बाद Fraud वाला बोलता है आपको एक App Download करना है Play Store से (और सभी जानते है कि Play Store Safe है) तो Fraud वाला आपको एक Screen Recorder का नाम बताता है और कुछ Codes भी पूछ लेता है उसके बाद Paytm App मे जाने को बोलता है और पूरी Process बताता है

अब यहाँ पर बात ये आती है कि User जो भी अपने Phone मे कर रहा है वो सब Screen Recording उस Fraud वाले के पास जा रही हैचाहे OTP हो, मतलब आप जो भी आप अपनी Phone मे चला रहे है वो सब Fraud वाले के पास जा रही है.

2 – Paytm wallet update Fraud –

मे आपको बता दू कि Fraud वाले आपके साथ मे Fraud करने का कोई मौका नहीं छोड़ेगे तो आपको आपके Paytm wallet update करने के लिए भी Fraud होता है आपको call आता है कि आपका wallet Old हो चुका है तो इसको Update करना है तो इस प्रकार से भी बहुत ज्यादा Fraud हो रहे है.

03 – Paytm Fraud Links –

तो आपके साथ मे एक और तरीके से Fraud होता है वो है Link के माध्यम से, आपके Phone मे बहुत से ऐसे Message भी आते होंगे paytm जैसे link रहता है और हम अगर उस पर Click भी करते है तो same paytm कि Website के जैसे interface होता है और हम उसके अपना detail डाल देते है, तो हम अब कैसे बचे क्योंकि same Paytm कि website का interface होता है same fraud website का, तो आपको सबसे पहले ये देखना उस Website URL के आगे Lock 🔒 का Icon है या नहीं. अगर lock है तो Secure है.
04 – Immotional अत्त्याचार?

आपके साथ एक और समस्या आती है Fraud वाला आपको Immotional तरीके से आपसे जानकारी लेता है तो आपको कभी भी किसी को जानकारी नहीं देनी है, आप उसको गलत जानकारी भी दे सकते है.


उपाय –

Paytm को क्या करना चाहिए कि Screen Recording ना हो !

अब अगर Paytm अपनी App मे कुछ ऐसी सेटिंग कर दे जिसमे Recording ना हो ! तब हम बच सकते है.

Ans – जैसे अगर Paytm अपनी app को Umobile (union bank का Mobile App) के जैसा बना दे ताकि Screen Recording ना हो सकते, और Fraud वाले के पास जानकारी ना जाए. क्योंकि मे आपको Umobile App के अंदर आप ना तो Screenshot ले सकते है और ना ही Screen Recording कर सकते है, और ये Service Umobile कि बहुत अच्छी लगती है.

आखिर ये mobile नंबर कहाँ से मिलते है fraud वाली को?

अब Question ये है कि आखिर हमारी जानकारी Fraud वालो को कैसे मिलती है तो दो तरीको से Fraud वालो को ye जानकारी मिलती है –

1 – Paytm कार्यकर्ता के द्वारा –

हो सकता है जिस Paytm Company मे कार्यकर्ता काम कर रहे है वो आपकी जानकारी लीक करते हो पैसे से. क्योंकि पैसे मे कुछ भी हो सकता है.

2 – Random Number के द्वारा –

Fraud वाले आपके साथ fraud करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ेगे वो Random Number डायल करते है और call करते है, और मनगढ़ंत कहानी सुनाते है ताकि Customer चंगुल मे फुस चुके.

तो इस तरीके से Fraud होता है लोगो के साथ और कई सारे लोगो के साथ fraud हो चुका है तो आप Aware रहे, किसी भी link पर click ना करें.

Written by Mukesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *